http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/issue/feed जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) 2025-04-22T15:45:57+00:00 Prof. Kaushal Panwar ejournalsanskrit@ignou.ac.in Open Journal Systems <p><span style="font-weight: 400;"><strong>e-journal, जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) is covered:</strong> Darshan, Ved, Vyakaran, Bhasha Vigyan, Sahitya, Sanskrit mein Vigyan, Ayurved, Yog, Ancient Indian Psychology, employment opportunities in Sanskrit Language, and all the aspects of Indian Knowledge System. The special issues will also be placed. The paper will be invited in three languages – Sanskrit, Hindi and English.</span></p> http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/article/view/1958 वैदिक कालीन अर्थव्यवस्था 2024-10-15T10:54:39+00:00 Lajja Bhatt lajjabhatt.dsb@gmail.com <p>वेद हमारे गौरव ग्रन्थ हैं। वेद तथा वेदाङ्ग अपने समाहित ज्ञान के द्वारा ही मनुष्य का दिशा-निर्देशन करते हैं, क्योंकि वैदिक साहित्य में जो आचार-विचार तथा संस्कार निहित हैं, वे सब ज्ञान-विज्ञान के भण्डार हैं। वेद के मन्त्रों में प्राचीन वैदिक युग के समाज की झाँकी मिलती है। वैदिक समाज में अर्थव्यवस्था से सम्बन्धित चिंतन प्रस्तुत शोध-पत्र में करने का प्रयास किया जा रहा है।</p> 2025-04-22T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2025 जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/article/view/2063 पंचमहाभूत एवं पंचकोश की स्वास्थ्य सम्बन्धी अवधारणा पर आयुर्वेद एवं औपनिषदिक दृष्टि 2025-01-01T13:29:38+00:00 Dr. Satender Dutt Amoli mithyavad@gmail.com <p><em>पंचमहाभूत और चेतना के एकीकरण से "पुरुष" या मानव का निर्माण होता है। प्रत्येक महाभूत में इंद्रिय अंगों से संबंधित प्रमुख कार्य अंतर्निहित होते हैं। जैसा कि नीचे दिया गया है</em><em>, </em><em>अन्य महाभूतों के सूक्ष्म तत्वों के संयोग के कारण महाभूत अन्य उन्नत इंद्रियों का अनुभव कर सकता है। आयुर्वेद में पंचमहाभूत सिद्धांत का प्रयोग रोगों के प्रबंधन में किया जाता है। जिसमें रोग के मूल प्रेरक कारकों की पंचभौतिकता का निदान किया जाता है। और शरीर में संतुलन बनाये रखने के लिए पंचभौतिक सिद्धांत पर आधारित औषधियों का प्रयोग किया जाता है। वहीं आध्यात्मिक दृष्टिकोण व्यक्तिगत आयाम</em><em>, </em><em>सामाजिक आयाम और पारलौकिक आयाम के मध्य एक सहसंबंध पर केन्द्रित है। आध्यात्मिक दृष्टिकोण की आधारभूत विशेषताएं इस प्रकार हैं: उचित जीवन शैली</em><em>, </em><em>दूसरों के साथ संबंध</em><em>, </em><em>जीवन के अर्थ और उद्देश्य के बारे में जानना</em><em>, </em><em>और जीवन की श्रेष्ठता। समग्र विकास के आध्यात्मिक दृष्टिकोण को उपनिषदों के पंचकोश सिद्धांत के साथ जोड़ा जा सकता है।</em></p> 2025-04-22T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2025 जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/article/view/2168 गणितीय द्वि-आधारी संख्या पद्धति और मात्रिक प्रस्तार प्रत्यय के अनुप्रयोग 2025-04-10T17:19:52+00:00 Ravi Kumar Meena karauliravi219@gmail.com <p>veda samasta vidyāoṃ ke mūla haiṃ । veda ke chaḥ aṅgoṃ meṃ se pā~caveṃ aṅga ke rūpa meṃ chanda ko svīkāra kiyā gayā hai jise vedoṃ kā pāda kahā gayā hai । chandoṃ kī racanā tathā unake guṇa aura avaguṇa ke adhyayana ko chanda:śāstra ke rūpa meṃ svīkāra kiyā gayā hai । ācārya piṅgalakṛta chanda:śāstra sabase mahattvapūrṇa aura prāmāṇika grantha hai । saṃskṛta chanda:śāstra kā eka pramukha aṅga pratyaya hai । pratyaya kā artha hai jñāna । chanda:sūtra meṃ samavṛtta, ardhasamavṛtta tathā viṣamavṛtta ādi āvaśyaka vṛttoṃ ko batāyā gayā hai lekina aneka chanda:śāstra ke vidvānoṃ ne inake atirikta bhī chandoṃ ko svīkāra kiyā hai । una atirikta chandoṃ ke jñāna ke lie pratyayoṃ kā varṇana kiyā gayā hai । chanda:śāstra evaṃ vṛttaratnākara meṃ 6 pratyaya kramānusāra isa prakāra batāye gaye haiṃ- prastāra, naṣṭa, uddiṣṭa, lagakriyā, saṅkhyāna tathā adhvayoga (upādhyāya evaṃ tripāṭhī; 2012 tathā dvivedī evaṃ siṃha, 2008) । prastuta śodhapatra kā mukhya uddeśya mātrika prastāra pratyaya kā gaṇitīya dṛṣṭi se viśleṣaṇa karanā hai ।</p> 2025-04-22T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2025 जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/article/view/2173 व्याकरणदर्शन की परम्परा एवं मण्डनमिश्र 2025-04-12T13:16:28+00:00 SHASHIKANT MISHRA shashikantmishra849@gmail.com <p>संस्कृतव्याकरण एवं व्याकरणदर्शन का क्षेत्र अतीव प्राचीन, विशद एवं दार्शनिक चिन्तन से समन्वित है। नाम, आख्यात, उपसर्ग, निपात, क्रिया, लिङ्ग, वचन, विभक्ति आदि मूलतत्त्वों पर प्राचीनकाल से ही तत्त्वचिन्तन आरम्भ हो चुका था। यास्क ने पूर्वाचार्यमतों सहित उपसर्ग एवं नामशब्द का निरुक्त में विवेचन किया, जबकि स्फोटायन एवं औदुम्बरायण को शब्ददर्शन के आदिप्रवर्तक आचार्य माने जाते हैं। कात्यायन एवं पतञ्जलि ने पाणिनीय व्याकरण को दार्शनिक अधिष्ठान प्रदान किया। तदनन्तर भर्तृहरि ने <em>वाक्यपदीय</em> के माध्यम से व्याकरणदर्शन की विविध जिज्ञासाओं एवं सिद्धान्तों का गम्भीर निरूपण किया। वृषभदेव, पुण्यराज, हेलाराज, धर्मपाल, नागेशभट्ट आदि की टीकापरम्परा इस परम्परा को समृद्ध करती है।</p> 2025-04-22T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2025 जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/article/view/2139 उपनिषदों में ब्रह्मविचार: एक मीमांसा 2025-03-26T16:11:52+00:00 DR. KRIPA SHANKER PANDAY DR. KRIPA SHANKER PANDAY kshankarp@gmail.com <p>उपनिषदें, ऋषि-चिन्तन-प्रसूत अध्यात्मविद्याकीःप्रसारिकाएँहैं।इनमेंतत्त्वज्ञान की उचाइयों का जो शिखर स्थापित हुआ है वह अजर और अमर है। मनुष्य जीवन के परमफल रूप मोक्ष का घोष करती हुई उपनिषदों ने भारतीय मनीषा का प्रसारण समूचे विश्व में किया है। उपनिषदों का सर्वोच्च ज्ञान, ब्रह्मज्ञान ही है। ब्रह्म क्या है, इस विषय पर हमारे शास्त्रों में पर्याप्त मन्थन हुआ है। विभिन्न उपनिषदों में विभिन्न स्थलों पर विभिन्न प्रकार से ब्रह्म-विचार समाविष्ट हैं। शास्त्र-वर्णित चौरासी लाख योनियों में केवल हम मनुष्य ही ब्रह्म विषयक विचार कर सकते हैं , हलांकि 'ब्रह्म' 'विचार' में नहीं समा सकता क्योंकि विचारों की वैचारिकता का स्रोत भी स्वयं ब्रह्म ही है। प्रकृत शोधपत्र में व्यावहारिक दृष्टिकोण से उपनिषद् सम्बन्धी ब्रह्म विषयक विचारों की एक मीमांसा प्रस्तुत करने का प्रयत्न किया जा रहा है।</p> 2025-04-22T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2025 जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/article/view/2047 Diversity and Integration in Ancient Wisdom: NEP 2020’s Vision through the Lens of Indian Knowledge System 2024-12-23T16:10:16+00:00 Himadri Sarmah hisarmah@gmail.com <p>The NEP, 2020 have built up some new insights to rethink the education system of India. After many debates and controversies, this fresh policy has turn out as having a wider reflection of Indian Knowledge System. The Indian Knowledge System includes a vast range of disciplines which includes, philosophy, mathematics, social sciences, physical sciences, engineering etc. and specifically the traditional knowledge which are too much relevant and still not have the importance as it should be. So, NEP, 2020 basically develops the idea of integration by giving the example of sixty-four kalās from the Vātsāyana’s Kāmasūtra. This paper will discuss about the perspective of ancient Indian wisdom with a systematic review of some antique treasures which will surely justify if the concept diversity and integration was really there in ancient Indian education system and how this can be relatable at present.&nbsp;</p> 2025-04-22T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2025 जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/article/view/2167 उपनिषत्सु ‘आत्मतत्त्वम्’ 2025-04-10T16:35:59+00:00 Pinku Kalita pinkukalita124@gmail.com <p>वेदस्यान्तिमभागोऽस्ति ‘उपनिषदि’ति । वेदेषु वर्णितेषु विषयेषु कर्म-ज्ञानकाण्डयोः प्रमुखरूपेणात्र ज्ञानकाण्डस्य वर्णनं प्राप्यते । एवम् उपनिषदः प्रमुखं ज्ञानं तु जीवनरहस्यस्य प्रकृतं ज्ञानमुपस्थापनमिति । जीवनरहस्यविज्ञाने किं नाम ‘आत्मतत्त्वम्’ ? इति ज्ञानमपरिहार्यं भवति । यतोहि आत्मतत्त्वस्य विज्ञानं विना मनुष्यजीवनस्य प्रमुखं प्रयोजनं ‘मोक्ष’प्राप्तिरपि वृथा जायते । तस्मात् जीवनस्य प्रमुखप्रयोजनप्राप्तये ‘आत्मतत्त्वम्’अवश्यमेव ज्ञातव्यमिति । किं नाम ‘आत्मतत्त्वम्’ ? तस्यैव वर्णनं प्राप्यते शोधपत्रेऽस्मिन् । आत्मनः स्वरूपस्य सुष्ठुज्ञानं प्राप्स्यति अस्य शोधलेखस्य अध्ययनात्परम् ।</p> 2025-04-22T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2025 जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/article/view/2164 अनभिहिताधिकारप्रयोजनविमर्शः 2025-04-10T15:57:18+00:00 Tuhin Mandal tuhinmandal55@gmail.com <p>अनभिहिते कर्मादौ द्वितीयादीनां विधानार्थं किञ्च अभिहिते कर्मादौ द्वितीयादीनां निषेधार्थम् अनभिहिते इत्यधिकारः आरब्धः। परन्तु क्रियते कटः इत्यादौ तिङ्प्रत्ययेन किञ्च कृतः कटः इत्यत्र क्तप्रत्ययेन कर्मणः उक्तत्वात् उक्तर्थानाम् अप्रयोगः इति न्यायेनैव द्वितीयानिषेधे सति अनभिहिते इति सूत्रं व्यर्थम् इति शङ्का जायते।एतद्विषये भाष्यकारादीनां मतं स्वीकृत्य सिद्धान्ततः अनभिहिते इति सूत्रम् स्वीकर्तव्यं न वेति विचारः विहितः अस्मिन् प्रबन्धे। किञ्च यदि सूत्रमिदं स्वीकर्तव्यं तर्हि अस्य सूत्रस्य किं प्रयोजनम् इत्यादिविषये अस्मिन् प्रबन्धे यथामति आलोचितम्।</p> 2025-04-22T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2025 जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/article/view/2189 अष्टाध्यायी के सूत्रों में उल्लिखित व्याकणाचार्य एवं उनके मत 2025-04-22T07:15:52+00:00 Avdhesh Kumar avdheshkumar@ignou.ac.in <p>अष्टाध्यायी के अवलोकन से ज्ञात होता है कि पाणिनि से पूर्व भी वैय्याकरण थे जिनके व्याकरणों का अध्ययन कर पाणिनि ने एक समग्र व्याकरण का निर्माण क्या होगा। यह तथ्य इसलिए सत्य के नजदीक प्रतीत होता है क्योंकि स्वयं पाणिनि ने अपनी अष्टाध्यायी में 10 व्याकरण-आचार्यों का उल्लेख किया है।</p> <p>अष्टाध्यायी के सूत्रों में स्मृत व्याकरण-आचार्य- 1. आपिशलि 2. काश्यप 3. गार्ग्य 4. गालव 5. चाक्रवर्मण 6. भारद्वाज 7. शाकटायन 8. शाकल्य 9. सेनक 10. स्फोटायन । इन आचार्यों के मतों का पाणिनि ने विस्तार से सूत्रों में उल्लेख किया है जो इस शोध पत्र का विषय है ।</p> 2025-04-22T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2025 जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331) http://journal.ignouonline.ac.in/index.php/jjis/article/view/2121 श्रीमद्भगवद्गीता में मृत्यु-दर्शन एवं आत्मा का रहस्य 2025-02-21T07:02:13+00:00 Manish Manikrao Gode manishgode@gmail.com <p>श्रीमद्भगवद्गीता हमें मृत्यु को सहर्ष अंगीकार कैसे करें, इसकी शिक्षा भी देती है। अन्य अनेक शिक्षाओं के अलावा मृत्यु का आनंद से स्वागत करना, उससे किंचित मात्र भी भयभीत ना होना, ये सीखाती है। मृत्यु, जो की अंतीम सत्य है, उसका कैसे वरण करें, ये हमें श्रीमद्भगवद्गीता सीखती है।</p> <p>श्रीमद्भगवद्गीता में ऐसे अनेक श्लोक है, जिसमें मृत्यु को जीवन का एक अपरीहार्य अंग एवं एक परिवर्तनकारी प्रक्रिया कहा गया है। यह भौतिक शरीर पँचमहाभूत में समा जाता है और आत्मा किसी और शरीर में समा जाती है। यह एक अविरल और अविचल प्रक्रिया है। ऐसा माना जाता है कि जिसनें गीता को भलीभाँति समझ लिया, वह जन्म-मृत्यु के चक्र से विमुक्त हो जाता है।</p> 2025-04-22T00:00:00+00:00 Copyright (c) 2025 जम्बूद्वीप - the e-Journal of Indic Studies (ISSN: 2583-6331)